डीमैट अकाउंट के फ़ायदे और नुकसान|Demat Account Ke Fayde Aur Nuksan

जब बात हम share market की करते हैं, तो फिर यह तो मुमकिन नहीं है कि आपका काम बिना डीमैट अकाउंट से होजाए। दोस्तों शेयर मार्केट में काम करने के लिय आपके पास आपका एक डिमैट अकाउंट की जरूरत होती है, ताकि आप उसमें से ट्रेड ले पाए, और फिर आपको आपके शेयर वहां पर show हो सके।

तो दोस्तों यहां पर तो आप देख रहे हैं कि इस डीमैट अकाउंट से हमारे ट्रेडिंग के सारे काम हो रहे हैं। तो क्या इस डीमैट अकाउंट के कोई नुक्सान नहीं होते सिर्फ इसके फ़ायदे ही है या फिर इससे हमें कोई दिक्कत भी हो सकती है चलिए आज जानते हैं इन सभी बातों को।

डीमैट अकाउंट क्या है|demat account kya Hota hai

हमारे पास जैसे हमारा बैंक के एकाउंट होते हैं जिसमे हमलोग पैसे रखते हैं। ठीक उसी तरह डीमैट अकाउंट भी होते हैं। दोनों में फर्क सिर्फ इतना है कि यहां पर डीमैट अकाउंट के पैसे शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने या फिर शेयर खरीदने के लिए होते हैं।

इस डिमैट अकाउंट में आसानी से सारे add किये हुए शेयर show होते हैं। जहां पर सारे portfolio देख सकते हैं। और अपनी ट्रेडिंग के सारे history देख सकते हैं।

Demat Account Meaning

दोस्तों अगर आपने Trading की journey अभी शुरू हुई है और आपको पता नहीं है कि आखिर डिमैट अकाउंट क्या है तो चलिए जान लेते हैं।

तो जैसे कि मैंने आपको बताया डीमैट अकाउंट हमारे किस तरह काम में आती है। तो यह डीमैट अकाउंट share market में काम आती है। जिस पर हम अपने capital रखते हैं और फिर उससे ट्रेड लेते हैं।

Demat Account कैसे खोले

अगर आप भी ट्रेड करना चाहते हैं, तो फिर आप के पास एक डीमैट अकाउंट का होना जरूरी है क्योंकि बिना किसी डिमैट अकाउंट के आपका ट्रेड करना संभव नहीं। तो इसके लिय आपके पास आपका डिमैट अकाउंट होना जरूरी है।

चलिए अब जानते हैं कि अपने डीमैट अकाउंट कैसे बनाएं? यह एकदम आसान step है।

  • सबसे पहले आप अपने पसंदीदा ब्रोकर को चुने और उसे इंस्टॉल करें।
  • जब सारी प्रक्रिया हो जाए तो फिर अपने मोबाइल नंबर, Pan Card, Aadhar Card की जरूरत होती है और आप खुद अपने मोबाइल पर अपने सारे details डाल कर बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

Demat Account के फायदे और नुकसान

  • दोस्तोंआपको हमेशा भरोसेमंद ब्रोकर के साथ जाना चाहिए।
  • आपको हमेशा डीमैट अकाउंट पर एक्टिव रहना चाहिए
  • डीमैट अकाउंट में आप जितने चाहे उतने पैसे रख सकते हैं।

Author: Allinesureya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *