Swing Trading Kya Hai – Swing Trading कैसे करते हैं? बताए।

हेल्लो दोस्तों, आज के दिन के इस पोस्ट पर आप जानेंगे Swing Trading के बारे में। Swing Trading, Trading का एक भाग होता है। जिसके बारे में आज के इस पोस्ट पर आप विस्तार से जानेंनगे। यह Intraday Trading से ज्यादा best है या Swing Trading best है यह सब आप जानेंगे। मतलब इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा। 

Swing Trading क्या है

Swing Trading बहुत आसन होता है, जिसमे 1 दिन से ज्यादा जितनी आपकी मर्जी उतने दिनों तक आप यहां hold कर सकते हैं, या फिर आप अपना position बना सकते हैं। लेकिन यही भी जान लीजिए कि यहां पर आप एसे 6 महीनों तक नहीं कर सकते। आपको इससे कुछ महीनों के भीतर ही करना होगा।

यहां पर swing Trader का टारगेट सिर्फ कम समय में position hold कर अधिक लाभ कमाना होता है। इसलिए इसे करने के लिए सिर्फ ज्यादा उतार चढ़ाव वाले स्टॉक को ढूंढना चाहिए। यहां पर ज्यादा प्रॉफिट के बजाय छोटे छोटे प्रॉफिट ले बुक करना चाहिए। 

Swing Trading कितने दिन के लिए किया जाता है

बहुत सारे लोग stock market में बिल्कुल नए होते हैं। उनको ज्यादा मार्केट के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है, वह भी धीरे धीरे इससे सीख सकते हैं। 

और अक्सर लोगों का यह सवाल रहता है कि Swing Trading कितने दिन के लिए किया जाता है?  तो दोस्तों जैसे कि मैंने आपको बताया कि Swing Trading को 1 दिन से ज्यादा, और महीनों के अंदर करना होता है।

सबसे अच्छा Intraday या Swing Trading है

मार्केट में Trading के अनेकों प्रकार होते हैं। अगर आपको Swing Trading ठीक न लगे तो Intraday try करें। और अगर यह भी ठीक न लगे तो Scalping करें। यहां पर अनेक options available हैं। 

यहां पर आप अपने तरीके से अपने लिय अच्छी Trading ढूंढ सकते हैं। क्योंकी सभी चीज़ सभी के लिय कभी भी काम नहीं आती। 

अगर मैं यहां बात करूं कि सबसे अच्छा Intraday या Swing Trading है, तो दोस्तों दोनों के ही अलग अलग रुप है। और अपने ही benifits भी है। इसलिए दोनों को कभी compair नहीं कर सकते।

Swing Trading के फायदे

दोस्तों यहां आप जानेंगे Swing Trading के फ़ायदे के बारे में।

  • Swing Trading में आपको पूरे दिन chart देखने की जरूरत नहीं होती।
  • स्टॉक के गिरने का wait करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती।
  • Swing Trading सभी beginner try कर सकते हैं।
  • Swing Trading में आप तनाव से दूर रहते हैं।
  • यहां आपका टारगेट जल्दी ही hit हो जाता है।

Author: Allinesureya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *