विवाह पंचमी कब है 2024|Vivah Panchami Kab Hai 2024 Date

विवाह पंचमी कब है 2024: भारतीय समाज में विवाह पंचमी को एक पवित्र संस्कार के रूप में मनाया जाता है। यह पर्व हमेशा ही शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को आता है, जो वैशाख मास में आता है। यह एक धार्मिक हिंदू पर्व है। जिसमें जब भी किसी दो आत्माओं की मिलन शादी के रूप में एक दूसरे से बांध जाती है उसे पर्व के रूप में मनाया जाता है। जिसमे अनेकों देवी देवता अपना आशीर्वाद उस जोड़े को उनके आगे के जीवन के लिए देते हैं। 

 इस पर्व पर विवाह करने के अपने अलग ही महत्व होते हैं। क्योंकि यह पर्व हमे विवाह के अनेक महत्व को दर्शाते हैं। 

विवाह पंचमी के विशेष महत्व

1. विवाह पंचमी के दिन, विवाहित जोड़े के लिए विशेष पूजा की जाती है।
2. इस दिन को नए विवाहित जोड़े के लिए धार्मिक आशीर्वाद, नए उपहार, और उनके इस जीवन के लिए शुभकामना मिलती है और उनके जीवन में अनेक अवसर प्राप्त होते है।
3. अनेक धार्मिक स्थलों पर विवाहित जोड़ों के लिए उनकी प्रतिमाएं सजाई जाती हैं तथा उनकी विशेष पूजा भी की जाती है।

विवाह पंचमी कब है 2024 डेट

विवाह पंचमी के दिन विवाह करना या इससे जुड़ी हुई चीजे करना अति शुभ होता है। क्योंकि यह एक धार्मिक और सामाजिक हिन्दुओं का त्योहार होता है जो प्रेम को दर्शाता है, और आपसे एकता को मजबूत बनाने में सहायक होता है जिससे कि नए निर्मित जोड़ों को उनके नये जीवन की शुरुआत की शुभकामना स्वरूप एक पर्व है।

विवाह पंचमी 2024 डेट(Vivah Panchami)  06 दिसंबर दिन शुक्रवार (Friday) 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन ही ऐसी त्यौहार में विशेष रुप से भगवान राम और देवी सीता की विवाह हुई थी जिसे अब विवाह पंचमी के रुप में मनाया जाता है।

रक्षा बंधन कब है 2024 डेट

गणेश चतुर्थी डेट 2024

विवाह पंचमी कैसे मनाई जाती है?

विवाह पंचमी एक शुभ अवसर होता है। यह दिन विशेषकर उन लोगों के लिए बेहद शुभ है जिनको शादी करनी है या फिर परिवार शुरू करनी है। यह दिन आपके परिवार के लिए खास है इस दिन परिवार से जुड़े सभी मांगलिक कार्यक्रम के लिए एक पवित्र दिन होता है। इस दिन लोग  राम और सीता की शादी के लिए बेहद उत्साहित रहते हैं। साथ ही रंग-बिरंगे फूलों से भरे जुलूसों और नृत्य प्रदर्शन करते हैं। जिसमें सभी स्थानीय लोगों के साथ साथ और भी लोग और आस-पास के भारतीय शहरों में भारत के अयोध्या से आए लोग शामिल रहते हैं।

हम विवाह पंचमी क्यों मनाते हैं?

विवाह पंचमी क्यों मनाते हैं? यह सवाल अक्सर आपके में में आते होंगे, जब आप विवाह पंचमी की तैयारियों में जुटे रहते हैं। इसके बारे में मै आपको थोड़ी जानकारी दे दू भगवान राम भगवान विष्णु के सातवे अवतार हैं। जिसमे की माता लक्ष्मी के अवतार देवी सीता के पवित्र मिलन को समर्पित होता है। इसलिए यह त्यौहार मनाया जाता है। जिसमे की आदर्श वैवाहिक मिलन है जो लाखों लोगों के लिए मार्गदर्शक भी है। 

विवाह पंचमी कहां मनाई जाती है?

विवाह पंचमी किस क्षेत्रों में मनाया जाता है इसका सही जवाब नेपाल और भारत है। नेपाल में ऐसा एक क्षेत्र है जहां यह विवाह पंचमी बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है। यह क्षेत्र मिथिला का क्षेत्र है। और भारत में देखे तो अयोध्या जो भगवान श्रीराम से जुड़े हुईं है अनेकों मंदिरों और पवित्र स्थानों पर सीता और राम के विवाह की उत्सव को यहां खूब जोर शोर से मनाया जाता है।

Author: Allinesureya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *