Assamese Bihu Festival 2024 Date And Time

Bihu Festival 2024 Date And Time: बिहू एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो असम राज्य में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्योहार समृद्धि असम की संस्कृति और परंपराओं का एक पर्व है। वैसे तो बिहू हर मौसम के हिसाब से मनाया जाता है, इसके 3 रूप होते हैं –

1.रोंगाली बिहू (बोहाग बिहू)

2. कोंगाली बिहू (कातियां बिहू)

3. भोगाली बिहू (माघ बिहू)।

इस प्रकार बिहू 3 प्रकार से मनाया जाता है। इस दिन लोग गीत गाते हैं, अपने नृत्य करते हैं, कुछ खेल खेलते हैं, और खुशियां मनाते हैं।

Assam Bihu Festival 2024 Date And Time

बोहाग बिहु 2024 :

प्रारंभ – रविवार, 14 अप्रैल 2024

समाप्ति – शनिवार, 20 अप्रैल 2024

Kati Bihu 2024 Date – बृहस्पतिवार 17 अक्टूबर 2024

बिस्तर पर हनुमान चालीसा पढ़े या फिर नहीं

रक्षा बंधन कब है

जनवरी में कौन सा बिहू मनाते हैं?

जनवरी में मनाए जाने वाले बिहू पर्व को भोगली या माघ बिहू कहते हैं। उसी तरह अप्रैल में भी बिहू मनाया जाता है जिसे रोंगाली या बोहाग बिहू कहते हैं। और अंत में एक और बिहू मनाया जाता है, जो अक्टूबर में मनाया जाता है, जिसे कोंगाली या काटी बिहू कहा जाता है। 

बिहू उत्सव का पहला दिन कौन सा है?

असमिया पंचांग कैलेंडर बैसाख महीने से शुरू होता है जो अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार अप्रैल महीने के मध्य होता है। तभी बिहू भी मनाया जाता है। बिहू सात दिन तक चलने वाली त्यौहार है। हर दिन एस्केपने महत्व है, और इस दिन अलग अलग रीति-रीवाज के साथ किया जाता है। बिहू बैसाख महीने में शुरू होता है। इस प्रथम दिन को गाय बिहू भी कहा जाता है।

बिहू कौन से राज्य में मनाया जाता है?बिहू किस राज्य में मनाया गया था?

असम राज्य में बिहू एक महत्वपूर्ण त्योहार है। इस त्योहार में सभी नव वर्ष की तरह ही बिहू पर्व को मनाते हैं। 

बिहू पर्व का प्रसिद्ध भोजन क्या है? बिहू का सबसे प्रसिद्ध नाश्ता कौन सा है?

चींटी के अंडे का भोजन खूब प्रचलित है। बोहग बिहू पर्व इसे खास तौर पर बनाया जाता है। जबकि माघ बिहू के दौरान, असम के लोग सुंगा पीठा, तिल पीठा बनाते है, जिसके साथ ही नारियल की मिठाइयाँ भी बनाई जाती है जिन्हें लारू कहा जाता है।

बिहू में लोग क्या करते हैं? बिहू, क्यों मनाते हैं?

बिहू का पर्व एक ख़ास मौके पर मनाया जाता है। इस समय जब सारे लोग अपने अपने फैसलों की कतई कर रहे होते हैं, इस समय को पर्व के रूप में एक दूसरे के साथ मनाया जाता है, साथ ही अपने पशुओं को भरपुरता के लिए भी है। इस त्योहार को पूरे एक सप्तक तक मनाया जाता है। जिस सप्ताह में नव वर्ष का आरंभ भी होता है। इसलिए बिहू पर्व असम का सबसे बड़ा और। महत्वपूर्ण त्योहार है।

Author: Allinesureya

1 thought on “Assamese Bihu Festival 2024 Date And Time

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *