Owner Of YouTube|YouTube संस्थापक, सीईओ, और इतिहास

Owner Of YouTube: आज के समय में सभी लोगों के पास मोबाइल है जिसमे यूट्यूब का ऐप होता है। जिसपर सभी तरह के वीडियो आपको आसानी से मिल जाती है। अगर आपको खाना बनाना है तो आप इसके वीडियो यूट्यूब पर देख कर आसानी से बना सकते हैं। आपको डांस सीखना है आप यह भी आसानी से वीडियो देख कर सीख सकते हैं, आपको पढ़ाई करनी है या आप बिना किसी जगह पहुंचे देखना चाहते हैं कि कोई जगह कैसी है उसकी भी ब्लॉग देख सकते हैं। आपको हर तरह के ट्यूटोरियल वीडियो भी मिल जाएंगे। जिसके मदद से आप आसानी से देख कर समझ सकती हैं।

तो यूट्यूब आपको हर कदम में आपको सही रास्ता दिखा ने में आपकी मदद करता है। तो आज के हमारे इस पोस्ट मै आप इसी यूट्यूब के बारे में जानने वाले हैं आगे कि यूट्यूब कब लॉन्च हुआ? यह किस देश कि है और यूट्यूब का मालिक कौन है? (Owner of YouTube)

यूट्यूब भारत में कब आया है?यूट्यूब भारत कब आया?

दोस्तों भारत में यूट्यूब 7 मई 2008 को गुगल के द्वारा लॉन्च किया गया था। अनेक प्रोडक्शन हाउस ने मिलकर भारत में यूट्यूब को लॉन्च किया था, जिनमे से प्रमुख हैं बेनेट कोलमैन एंड कंपनी, यूटीवी, राजश्री ग्रुप और जूम चैनल। जिन्होंने यूट्यूब को भारत में लाया था।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सर्च क्या किया जाता है?

जैसे गूगल को हम जानते है यह एक search engine है। जहां पर आपको आर्टिकल मिल जाते हैं जैसे आपने खोजा है बिल्कुल उसका जवाब आपके सामने होता है। ठीक उसी प्रकार से यूट्यूब भी है दोनों में बस इतना फर्क है कि यूट्यूब पर आपको सिर्फ वीडियो देखने को मिलते हैं।यूट्यूब पर सबसे ज्यादा लोग music video देखना पसंद करते हैं इसलिए यह सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है। जिसके बाद क्रमशः गेमप्ले, ट्यूटोरियल, व्लॉग, DIY वीडियोफूड वीडियो ये सभी सर्च किए जाते हैं।

यूट्यूब पर 1 दिन में कितने वीडियो अपलोड कर सकते हैं?

एक दिन में हम यूट्यूब पर कितने वीडियो अपलोड कर सकते है? क्या आपके मन मे भी यही सवाल घूमता है? तो चलिए जानते है इसका सही जवाब। कोई भी व्यक्ति जिसने भी अपना चैनल यूट्यूब पर बनाया है वह बिना कोई सीमा के एक बार में 2000 वीडियो अपलोड कर के डाल सकता है। जिसके बाद अगर आपके चैनल पर 2000 वीडियो हो चुके हों तब इसके बाद आप आपकी सीमा सिर्फ 50 वीडियो तक सीमित होती है। मतलब एक बार आपने 2000 वीडियो डाल कर पूरे कर चुके हो उसके बाद आपको प्रति दिन सिर्फ और सिर्फ 50 वीडियो ही डाल पाएंगे।

यूट्यूब कौन से देश की कंपनी है?

YouTube की स्थापना सबसे पहले स्टीव चेन, चाड हर्ले और जावेद करीम ने संयुक्त राज्य अमेरिका से की थी। ये तीनों पेपाल के पूर्व कर्मचारी थे। 2005 में तीनो ने मिलकर अमेरिकी उद्यमी और प्लेटफ़ॉर्म को आधिकारिक तौर पर 14 फरवरी 2005 में लॉन्च किया था।

बागेश्वर धाम का दिव्य दरबार

एक यूट्यूबर कितना कमाता है?

इस सवाल का कोई सटीक जवाब किसी के भी पास नहीं है। क्योंकी सभी यूट्यूब की अलग अलग चैनल है कोई छोटी वीडियो अपलोड करता है तो कोई बड़ी। कोई हर दी वीडियो अपलोड करता है तो कोई महीने के 2 से 4 ही। और तो और सभी की वीडियो के टॉपिक भी एकदम अलग रहते हैं। 

इसलिए हम सिर्फ और सिर्फ एक अंदाजा ही लगा सकते हैं। किसके हिसाब से एक YouTuber प्रति 1,000 विज्ञापन पर लगभग $18 कमाता है। यहां बात अमेरिकी डॉलर की हो रही है क्योंकि यूट्यूब अमेरिका की एक कंपनी है। और इसके इंडियन रूपए में यह अलग होंगे। वो तब पता लगेगी जब 1 डॉलर कितने भारतीय रुपए चल रहा है। 

भारत का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल कौन सा है?

अभी के समय में भारत और दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल T-Series है। जिसके सब्सक्राइबर 259 मिलियन है। इसके सीईओ भूषण कुमार है। यह एक भारतीय कंपनी है जो गाना बनाने के साथ साथ फिल्मे भी बनती है। 

दूसरे और तीसरे नंबर पर YouTube Movies और Cocomelon है, YouTube Movies के 178 मिलियन सब्सक्राइबर हैं, तो वहीं Cocomelon के सब्सक्राइबर 171 मिलियन है। 

पहला यूट्यूब वीडियो कौन सा है?

सबसे पहला यूट्यूब वीडियो की अगर बात करे तो यह वीडियो को जिन्होंने यूट्यूब को बनाया था उन्हीं में से एक जावेद करीम का है जावेद करीम उस समय 25 साल के थे। और जिसका टाइटल “मी एट द ज़ू” है। यह यूट्यूब पर 23 अप्रैल, 2005, 8:31:52 अपराह्न, या 24 अप्रैल, 2005, 03:31:52 यूटीसी पर अपलोड किया गया पहला वीडियो था। यह वीडियो 19 सेकंड की एक वीडियो है। इस वीडियो में जावेद कैलिफोर्निया के सैन डिएगो चिड़ियाघर पहुंचे थे। और यह वे हमे दो हाथियों के सामने उनकी लंबी सूंड को देखते हुए नजर आ रहे हैं।

यूट्यूब पर क्या सर्च नहीं करना चाहिए?

दोस्तों आपने यूट्यूब से जुड़ी सारी बातें जानी owner of YouTube, YouTube किस देश का है? इसका पहला वीडियो कौन सा है? लेकिन क्या आपको पता है इसमें कुछ ऐसे भी चीजे है जिनको कभी भी भूल कभी यूट्यूब पर search नहीं करना चलिए। चलिए जानते हैं कि आपको क्या यूट्यूब पर क्या सर्च नहीं करना चाहिए? YouTube पर कभी भी भूल कर भी बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट या पॉर्न वीडियो सर्च नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करना कानूनी अपराध है। भारत में POCSO एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत चाइल्ड पॉर्न देखना, और इसे बनाना अपराध माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करते हुए पकड़ा जाए तो उसे 5 से 7 साल तक कि जेल हो सकती है। इसलिए ऐसा करने से हमेशा बच कर रहे।

FAQ

Q.यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ है?

सैन ब्रूनॊ, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में

Q. यूट्यूब को हिंदी में क्या कहा जाता है?

यूट्यूब को हिंदी में पटल चित्र कहा जा सकता है।

Q.यूट्यूब का मालिक कौन है?

Google

Q.यूट्यूब का पुराना नाम क्या है?

” ट्यून इन, हुक अप “

Q. यूट्यूब कितने देश में चलता है?

100से अधिक

Q.किस देश में यूट्यूब नहीं है?

उत्तर कोरिया

Q.भारत का नंबर वन यूट्यूब कौन है?

T series

Author: Allinesureya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *