Ram Lakshman Ki Bahan Kaun Thi|राम की बहन

Ram Lakshman Ki Bahan Kaun Thi: भगवान राम के बारे में सभी ने रामायण से पढ़ा, और अनेकों सीरियल्स में भी देखें होंगे। उनके पूरे जीवन में एक सामान्य व्यक्ति के लिए बहुत बड़ा जीवनज्ञान है। हर प्रकार के व्यक्ति के लिए यहां शिक्षा मिलती है। पर आपने इतनी किताबे पढ़ी, इतनी टीवी सीरियल्स भी देखी पर क्या आप इनकी बहनों के बारे में कुछ जानते हैं! आगे जानेंगे यहां भगवान श्री राम की बहन कौन थीं?

Ram Lakshman Ki Bahan Kaun Thi|राम की बहन कितनी थी?

भगवान राम के भाइयों के बारे में तो सभी लोगो को पता होता है, लक्षण, शत्रुध्न, भरत। इन सभी भाइयों के नाम आपको पता होंगे, पर आज आप जानेंगे इन सभी भाइयों की बहन के बारे में। तो भगवान राम की बहनों के बारे में जानकारी मिलती है कि उनकी दो बहनें थीं जिनका नाम कुकबी और शांता था। कहीं कहीं सिर्फ शांता के बारे में ही बताया गया है। इसलिए इसमें थोड़ी विवादास्पद हो सकती है।

शांता का जन्म कैसे हुआ?राम की बहन शांता किसकी बेटी थी?राम की बहन शांता कैसे हुई?

जब राजा दशरथ ने संतान प्राप्ति के लिए विशेष यज्ञ किया था, ताकि उन्हें पुत्र की प्राप्ति हो। और इस यज्ञ से ऐसा खीर प्राप्त हुआ था जिसके सेवन से पुत्रों की प्राप्ति हो सके। जिसके बाद राजा दशरथ की सभी रानियों ने उस खीर को खाया। ऐसा कहा जाता है कि उसी में से थोड़ी खीर कौशल्या ने शांता को भी खिलाया था। जिसे वजह से शांता को भी दशरथ की ज्येष्ठ पुत्री माना जाता है। इस तरह भगवान राम की बहन शांता को माना जाता है।

हनुमान जी के चमत्कारिक 12 नाम और मंत्र जानें

जानें पुजा का पञ्चामृत कैसे बनाएं

राम की बहन शांता का पति कौन था?राम की बहन की शादी किससे हुई थी?

राम की बहन शांता का का विवाह ऋषि ऋष्यश्रृंग से हुआ था। और राम की बहन शांता का पति ऋषि ऋष्यश्रृंग था।

Author: Allinesureya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *